Sunday, April 11, 2021
Home बिज़नेस शेयर बाजार upcoming ipos in april: अप्रैल में बंपर कमाई का मौका, आ रहे...

upcoming ipos in april: अप्रैल में बंपर कमाई का मौका, आ रहे हैं कई आईपीओ – upcoming ipos in april 2021

नए वित्त वर्ष के पहले महीने यानी अप्रैल में कम से कम 6 आईपीओ प्राइमरी मार्केट में दस्तक देने जा रहे हैं। कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) से देश के शेयर बाजार उबरने लगे हैं। इसे देखते हुए कंपनियां लगातार आईपीओ लॉन्च कर रही है। इस साल अब तक 11 आईपीओ आ चुके हैं।

मैक्रोटेक डेवलपर्स

मैक्रोटेक डेवलपर्स (MacroTech Developers) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO, आईपीओ) 7 अप्रैल का लॉन्च होगा। यह 9 अप्रैल तक ओपन रहेगा। कंपनी ने प्रति शेयर कीमत का दायरा 483 रुपए से 486 रुपये तय किया है। इस कंपनी को पहले लोढ़ा डेवलपर्स (Lodha Developers) के नाम से जाना जाता था। मैक्रोटेक डेवलपर्स के आईपीओ में 2,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। मैक्रोटेक की योजना इस रकम का इस्तेमाल 1,500 करोड़ रुपये तक की उधारी घटाने और जमीन अधिग्रहण या जमीन विकसित करने का 375 करोड़ रुपये तक का अधिकार हासिल करने में करने की है। बाकी रकम कंपनी के सामान्य कामकाज पर खर्च होगा।

केआईएमएस हॉस्पिटल्स

कंपनी ने 700 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास प्रारंभिक पेपर फाइल किए हैं। यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना रीजन के सबसे बड़े कॉरपोरेट हेल्थकेयर ग्रुप में से एक है। कंपनी द्वारा सेबी के पास फाइल कराए गए डीआरएचपी के मुताबिक इस इश्यू में 200 करोड़ रुपये के ताजा शेयर शामिल हैं। साथ ही प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 21340931 शेयरों की बिक्री करेंगे।

सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिशन फॉर्जिंग्स (सोना कॉमस्टार)

वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली इस कंपनी की 6000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। कंपनी के आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे। साथ ही ब्लैकस्टोन की सहयोगी कंपनी Singapore VII Topco III Pte Ltd 5700 करोड़ रुपये से शेयरों की बिक्री करेगी। इस कंपनी की स्थापना 1995 में की गई थी और यह गुड़गांव की प्रमुख ऑटो टेक्नोलॉजी कंपनी है। कंपनी अमेरिका, यूरोप और चीन को भी निर्यात करती है।

सेवन आइलैंड्स शिपिंग

इस सी बॉर्न लॉजस्टिक्स कंपनी को 600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए पहले ही सेबी से मंजूरी मिल चुकी है। इसमें 400 करोड़ रुपये के ताजा शेयर शामिल हैं। साथ ही एफआईएच मॉरीशस इनवेस्टमेंट्स (FIH Mauritius Investments) 200 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी। मुंबई की इस कंपनी के पास करीब 20 जहाज हैं।

आधार हाउसिंग फाइनेंस

ब्लैकस्टोन (Blackstone) के निवेश वाली यह कंपनी मॉर्टगेज फाइनेंसर है। यह कम इनकम वाले लोगों की हाउसिंग फाइनेंस की जरूरतों को पूरी करती है। कंपनी ने 7300 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं। आधार हाउसिंग फाइनेंस की स्थापना 2010 में हुई थी।

डोडला डेयरी (Dodla Dairy)

-dodla-dairy

हैदराबाद की यह डेयरी कंपनी भी अपना आईपीओ लाने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि डोडला डेयरी (Dodla Dairy) के आईपीओ में 50 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे। साथ ही कंपनी के प्रमोटर्स इसके जरिए करीब 1 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

सपा ने ज्योतिराव फुले की जयंती मनाई

समाजवादी पार्टी ने रविवार को कैसरबाग स्थित कार्यालय में समाज सुधारक महात्मा ज्योतिराव गोविंद राव फुले की 194वीं जयंती...

कोरोना मरीजों को एक कॉल पर मिलेगी सुविधा, भर्ती या इलाज के लिए यहां करें फोन

कोरोना संक्रमण होने पर न घबराएं। आप तक डॉक्टरी सहायता 24 घंटे पहुंचेगी। इसके लिए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर (आइसीसीसी) को 24 घंटे के...

182 मतदाता कर्मियों ने नहीं ली ट्रेनिंग, हो सकती है एफआईआर

एसडी पब्लिक स्कूल में 4858 मतदाता कर्मियों को तीन भागों में दी गई है ट्रेनिंग

आग से चार मकान व एक दुकान जली

सादुल्लाह नगर। हिन्दुस्तान संवाद अज्ञात कारण से लगी आग से चाय की दुकान जल

Recent Comments