Monday, March 1, 2021
Home बिज़नेस कमाएं-बचाएं top government schemes: Top Government Schemes: List of Top Government Schemes to...

top government schemes: Top Government Schemes: List of Top Government Schemes to Invest in 2021 – 2021 में निवेश करने के लिए टॉप सरकारी योजनाओं की लिस्ट

Top Government Schemes: अगर आप ऐसी सेविंग्स स्कीम की तलाश में हैं, जिसमें अच्छा रिटर्न भी मिले और वह टैक्स फ्री (Tax Free Investments) भी हो, साथ ही जोखिम भी बहुत कम (Risk Free Investments) हो, तो आपको सरकारी योजनाओं का रुख करना चाहिए। इनमें किए गए निवेश पर गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही आपका कोई रिस्क यानी जोखिम भी नहीं होता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ सरकारी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनमें निवेश कर के आपको कई फायदे होंगे। रिटर्न भी मिलेगा, टैक्स में फायदा भी होगा और कोई रिस्क भी नहीं रहेगा।

1- सरकारी प्रतिभूतियां

सबसे सुरक्षित निवेश होती हैं सरकारी प्रतिभूतियां यानी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज (Government Securities)। एक रिटेल निवेशक ट्रेजरी बिल्स (T-Bills) और सरकारी डेट्स बॉन्ड्स (Government of India dates bonds) में निवेश कर सकता है। इनका मैच्योरिटी पीरियड 91 दिनों से लेकर 40 साल तक का होता है। सरकारी प्रतिभूतियों को आप अपने मौजूदा डीमैट अकाउंट में ही रख सकते हैं। इस पर मिले ब्याज पर कोई टीडीएस भी नहीं कटता है।

2- सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

2-

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत सरकार की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) जारी करता है। रिजर्व बैंक की तरफ से ग्राम के हिसाब से गोल्ड बॉन्ड जारी होता है। निवेशक इसमें पैसा लगा सकते हैं और मैच्योरिटी के बाद उसे भुना सकते हैं। बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर कोई मेकिंग चार्ज या शुद्धता को लेकर चार्ज नहीं लगता है। ये बॉन्ड डीमैट अकाउंट में रखे जा सकते हैं और इस पर टीडीएस भी नहीं कटता है।

3- अटल पेंशन योजना

3-

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में ना केवल आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन (Pension) के हकदार हो सकते हैं, बल्कि असामयिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका फायदा दिलवा सकते हैं। अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अटल पेंशन योजना के लिए आपको बहुत कम प्रीमियम देना होगा। यदि आप 18 साल के हैं और हर महीने 1,000 रुपये का पेंशन लेना चाहते हैं तो इसमें हर महीने महज 42 रुपए ही जमा कराने होंगे। यदि पेंशन 5,000 रुपये महीने लेना है तो प्रति माह 210 रुपए प्रीमियम जमा कराना होगा। यदि राशि उम्र के साथ बढ़ती जाएगी। इसमें निवेश पर आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है।

4- नेशनल पेंशन स्कीम

4-

नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) का रेग्युलेशन पेंशन फंड रेग्युलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी की ओर से किया जाता है। इस स्कीम में आपको 60 साल की आयु तक इन्वेस्ट करना होता है। इसके बाद आपको लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से हर साल जमा की गई 40 फीसदी रकम से एक राशि मिलती है, जबकि बाकी हिस्से को आप निकाल सकते हैं। एनपीएस के तहत निवेश की गई रकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है, लेकिन इससे आपको मिलने वाली सालाना वृत्ति पर जरूर टैक्स लगता है।

5- सुकन्या समृद्धि योजना

5-

बच्चियों का भविष्य आर्थिक तौर पर सुरक्षित हो, इसके लिए सरकार ने 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की पेशकश की थी। इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बच्ची का खाता खुलवाया जा सकता है, जो कि पोस्ट ऑफिस या किसी भी बड़े बैंक में आसानी से खुल जाता है। वैसे तो स्कीम के अंतर्गत अधिकतम दो बच्चियों का ही खाता खुल सकता है, लेकिन कुछ विशेष मामलों में 3 बच्चियों का खाता भी स्कीम के तहत खुल सकता है। सुकन्या समृद्धि खाते को मिनिमम 250 रुपये में खुलवाया जा सकता है और एक वित्त वर्ष में मिनिमम जमा 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है।

6- प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

6-

पीएमवीवीवाई (Pradhan Mantri Vay Vandana Scheme) का क्रियान्वयन जीवन बीमा निगम (LIC) के जरिये किया जाता है। इसमें नागरिकों के लिए एक स्कीम है, जिसके तहत मासिक पेंशन मिलती है। इस स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 10 साल तक एक तय दर से गारंटीड पेंशन मिलती है। मोदी सरकार की इस स्कीम का फायदा भारतीय जीवन बीमा निगम के जरिए उठाया जा सकता है। इसमें सालाना 7.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। यही वजह है कि अब तक करीब 6.28 लाख लोग इस स्कीम का लाभ ले भी चुके हैं। यह स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इसका फायदा उठाने के लिए उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए और अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। हां ये जरूर है कि इस स्कीम के तहत एक शख्स अधिकतम 15 लाख रुपये ही निवेश कर सकता है। इसमें निवेश करने वाले लोगों कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 9,250 रुपये की पेंशन मासिक पेंशन मिलती है।

7- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

7-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan mantri Jeevan Jyoti Bima) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। इसमें निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को इस योजना की शुरुआत की थी। अगर आप चाहें तो इसमें पैसे लगाकर टैक्स का फायदा लेने के साथ-साथ अपने परिवार का ख्याल रख सकते हैं।

8- नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

8-

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) यानी एनएससी (NSC) एक ऐसा टूल है, जिसमें निवेश कर के आपका पैसा तो बढ़ता ही है, साथ ही आपको टैक्स में भी फायदा मिलता है। वहीं सरकार की तरफ से एनएससी में किए गए निवेश पर ब्याज भी काफी अच्छा मिलता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये सरकारी स्कीम होती है, तो आपका निवेश एकदम सुरक्षित रहेगा। इसमें निवेश करने के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर निवेश कर सकते हैं। इसका मैच्योरिटी का समय 5 साल का होता है और इसमें किए गए निवेश पर 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक पर टैक्स छूट भी पाई जा सकती है।

यह वीडियो भी देखें

क्रेडिट कार्ड से रेंट का भुगतान करने से फायदा या नुकसान?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

CM Nitish Kumar Birthday: जदयू आज मना रहा विकास दिवस, मुख्यालय में 70 पाउंड का केक काटा जाएगा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आज यानी 1 मार्च को जन्मदिन है। इस दिन को जदयू नेता और कार्यकर्ता विकास दिवस के रूप...

Lpg Gas Cylinder Hike Today 25 Rupees Hike In Price Second Time With In A Week Know New Rates – Lpg Gas Price :...

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर कहीं भी, कभी भी।*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP! ख़बर सुनें ख़बर सुनें महंगाई की मार...

PM Modi Takes Covid-19 Vaccine, Read BJP Leaders Reaction | पीएम मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, BJP बोली

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवा...

world war 2 bomb detonate: 907 Kg German World War 2 bomb blast Viral Video: द्वितीय विश्व युद्ध के जमाने के बम विस्फोट का...

हाइलाइट्स:ब्रिटेन में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान के बम को किया गया निष्क्रिय10 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी धमाके की जोरदार आवाजकई घरों की...

Recent Comments