Monday, April 12, 2021
Home लाइफस्टाइल फैमिली Foods for nausea : प्रेगनेंसी में मतली कर रही है परेशान, ये...

Foods for nausea : प्रेगनेंसी में मतली कर रही है परेशान, ये फूड्स खाकर लाइफ करें आसान – what to eat for nausea in early pregnancy in hindi

प्रेग्‍नेंसी में किसी भी समय महिलाओं को मतली महसूस हो सकती है। यह समस्‍या सिर्फ प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही ही नहीं बल्कि नौ महीनों में कभी भी और दिन के किसी भी समय हो सकती है। इस समय भले ही आपको खाने से नाम मतली होने लगे, लेकिन फिर भी शिशु के विकास और पोषण के लिए आपको खाना ही पड़ता है।

हालांकि, इस समय आप स्‍मार्ट ईटिंग से अपनी मतली की परेशानी को कंट्रोल कर सकती हैं। प्रेग्‍नेंसी डायट में कुछ चीजों को शामिल कर मतली को कम करने में मदद मिल सकती है और शिशु के विकास के लिए जरूरी सभी पोषक तत्‍व भी मिल जाएंगे।

​रात को सोने से पहले

रात को सोने से पहले एक कप दूध या एक कटोरी फल खा सकती हैं। अंजीर और थोड़े सूखे मेवे भी परफेक्‍ट मिडनाइट स्‍नैक हो सकते हैं। आप रात को अपने बिस्‍तर के पास ही इनमें से कोई हेल्‍दी स्‍नैक रखें और आधी रात को भूख लगने या क्रेविंग उठने पर इन्‍हें खा लें। इससे सुबह उठने पर आपको मतली या सिकनेस महसूस नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में जी मिचलाने की समस्या मिनटों में दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

​ये चीजें कम-कम खाएं

प्रेग्‍नेंसी में आपको एक ही बार में अधिक मात्रा में या भारी भोजन करने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में खाना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में सेब, केला, संतरा या कोई अन्‍य मौसमी फल खा सकती हैं।

आप एक कटोरी वेजिटेबल सूप भी पी सकती हैं। दो से तीन अंजीर खाने से भी शरीर को काफी पोषण मिलता है। आधी कटोरी पोहा, उपमा, ओट्स, रागी, दलिया और इडली खा सकती हैं।

एक डोसा या परांठा भी पोषण देने के लिए काफी है। इन चीजों से मतली नहीं होती और मां और बच्‍चे को भरपूर पोषण भी मिल जाता है।

यह भी पढ़ें : Pregnancy के वक्त Morning Sickness को दूर नहीं, ऐसे घटा सकती हैं आप

​विटामिन बी6 और बी12 लें

-6-12-

प्रेग्‍नेंसी में पोषण का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है और आपको अपने आहार में सही चीजों को ही शामिल करना है। विटामिन बी6 और बी12 युक्‍त चीजें मां की सेहत और बच्‍चे के विकास दोनों के लिए जरूरी होते हैं।

आप चिकन, सैल्‍मन, ट्यूना, शिमला मिर्च, पालक, हरी मटर, ब्रोकली खा सकती हैं। मूंंगफली, सूरजमुखी के बीज, काजू, हेजलनट और दालें भी खा सकती हैं। विटामिन बी12 के लिए सैल्‍मन, दही और दूध ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें : मॉर्निंग सिकनेस नहीं हो रही बर्दाश्त, इन चीजों को खाकर पाएं आराम

​आसानी से पचने वाली चीजें

मतली से बचने और हेल्‍दी रहने के लिए संतरा, अंगूर, तरबूज और खरबूजा जैसे फल खाएं। आप पानी से भरपूर सब्जियां जैसे कि खीरा भी खा सकती हैं। वेजिटेबल सूप, पकी हुई सब्जियां और अंडे भी आसानी से पच जाते हैं।

नॉर्वेगियन मदर एंड चाइल्‍ड कोहोर्ट स्‍टडी में पाया गया कि 33 फीसदी महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी में मतली और उल्‍टी होती है और 39 पर्सेंट को सिर्फ मतली महसूस होती है। इस स्‍टडी में पाया गया कम उम्र और अधिक वजन वाली प्रेगनेंट महिलाओं को मतली और उल्‍टी की परेशानी हुई।

ये कार्बोहाइड्रेट और एडेड शुगर वाली चीजों से सबसे ज्‍यादा एनर्जी लेती थीं जो शायद इनमें मतली और उल्‍टी का कारण बने। इसलिए प्रेग्‍नेंसी में एडेड शुगर वाली चीजों और ड्रिंक्‍स से दूर रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

RBI, नीति आयोग और वित्त मंत्रालय 14 अप्रैल को करेगा बैंकों के निजीकरण पर चर्चा

सरकारी बैंकों के निजीकरण की तैयारी के तहत 14 अप्रैल को नीति आयोग, भारतीय रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाओं और आर्थिक...

एयरवे प्रेशर थेरेपी डिमेंशिया के इलाज में कारगर

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि जिन वयस्कों को पॉजिटिव स्लीप एपनिया के लिए पॉजिटिव एयरवे प्रेशर थेरेपी मिली, उनमें अल्जाइमर रोग...

coronavirus uttar radesh: coron cases in kanpur prayagraj varanasi gorakhpur : यूपी में कोरोना वायरस के मामले

हाइलाइट्स:यूपी में कोरोना वायरस हो रहा बेकाबूलखनऊ में सबसे ज्यादा मरीज, दूसरे नंबर पर प्रयागराजवाराणसी और कानपुर का भी बुरा हाल, योगी सरकार ने...

Easy home remedies: अदरक के 1 इंच टुकड़े से तुरंत खुल जाएगी बंद नाक, ऐसे करें देसी इलाज – heres how ayurvedic superfood ginger...

आप शायद न जानते हों, लेकिन अदरक एक जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग भारतीय व्यंजनों में होता है। सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं,...

Recent Comments