Wednesday, November 25, 2020
Home बिज़नेस सेविंग/इन्वेस्टमेंट यूपी राज्यसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार को समर्थन देगी बीजेपी?

यूपी राज्यसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार को समर्थन देगी बीजेपी?

हाइलाइट्स:

  • यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी के दांव ने चौंकाया, पार्टी ने 8 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की
  • बीजेपी यूपी में 9 प्रत्याशी जीतने की स्थिति में, कोई समीकरण न होते हुए भी बीएसपी प्रत्याशी ने भरा पर्चा
  • कांग्रेस का आरोप- बीजेपी ने बीएसपी के उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए अपनी एक सीट खाली छोड़ी

लखनऊ
यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी के दांव ने सबको चौंकाया है। पार्टी ने अपने 8 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है जबकि बीजेपी यूपी में 9 प्रत्याशी जीतने की स्थिति में है। इस बीच कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने बीएसपी के उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए अपनी एक सीट खाली छोड़ी है। वहीं बीएसपी के पक्ष में समीकरण न होते हुए भी पार्टी की तरफ से रामजी गौतम ने नामांकन दाखिल किया है। ऐसे में 10वीं सीट के लिए बीजेपी और बीएसपी के बीच गठजोड़ को लेकर राजनीतिक गलियारों में कयासबाजी तेज हो गई है।

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटें 25 नवंबर को खाली हो रही हैं। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने यूपी में 8 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। इसमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी बृजलाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, बीएल शर्मा और सीमा द्विवेदी को उम्मीदवार बनाया गया।

कांग्रेस का निशाना

पढ़ें: बीजेपी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में राज्यसभा के उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

बीजेपी के 9 उम्मीदवार उतारने की थी चर्चा
अटकलें थी कि बीजेपी अपने 9 कैंडिडेट उतारेगी और 10वीं सीट के लिए नरेश अग्रवाल, दयाशंकर सिंह और संजय सिंह समेत कई नामों की चर्चा थी लेकिन लिस्ट में किसी का नाम नहीं था।

बीएसपी के उम्मीदवार ने दाखिल किया पर्चा
उधर, सोमवार को सिर्फ 14 विधायक के सहारे बीएसपी से रामजी गौतम ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया था। रामजी गौतम के नामांकन के साथ राज्यसभा की 10वीं सीट के लिए मतदान होना माना जा रहा था लेकिन बीजेपी के दांव से अब राज्यसभा में बीएसपी की राह आसान लग रही है।

कांग्रेस का आरोप- उपचुनाव के लिए दोनों के बीच गठबंधन
इस बीच यूपी कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीएसपी और बीजेपी के बीच छुपन-छुपाई गठबंधन हुआ है। बीजेपी उम्मीदवार की लिस्ट जारी होने के बाद यूपी कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘बीजेपी की हालत पतली है। बीएसपी उपचुनावों में बीजेपी को वोट ट्रांसफर करे इसके लिए बीएसपी-बीजेपी के छुपन-छुपाई गठबंधन का ऐलान हुआ।

पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: किस पार्टी में कितना दम, क्या समीकरण, जानें सबकुछ

ऐन मौके पर बीजेपी घोषित कर सकती है प्रत्याशी
बता दें कि मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है, यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी ऐन मौके पर अपना उम्मीदवार घोषित कर सकती है या फिर किसी निर्दलीय को समर्थन दे सकती है।

बीजेपी की 8 और एसपी की 1 सीट तय
यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए विधायकों की संख्या के आधार पर होने वाले चुनाव में बीजेपी के 8 और समाजवादी पार्टी के एक सदस्य की जीत तय है। बीजेपी का एक और सदस्य तब ही जीत सकता है जब विपक्ष साझा प्रत्याशी न खड़ा करे। अकेले दम पर न ही बीएसपी और न ही कांग्रेस अपने उम्मीदवार को जिताने का दम रखती है।

जीत के लिए 36 वोटों की जरूरत
यूपी विधानसभा में मौजूदा सदस्य संख्या के आधार पर जीत के लिए उम्मीदवार को 36 वोटों की आवश्यकता होगी। बीजेपी के आठ उम्मीदवारों की जीत तो तय है लेकिन पार्टी ने अभी अपने सारे पत्ते नहीं खोले हैं। ऐसे में सभी की नजरें मंगलवार को नामांकन के आखिरी दिन पर टिकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बीज के 51 प्रतिष्ठानों पर की गई छापेमारी, जांच के लिए भेजे गए 46 नमूने

जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को जिले के चारो तहसीलों पर बीज के थोक व फुटकर दुकानों पर गहन छापेमारी किया गया। इस दौरान...

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे: बिना अधिग्रहण सड़क निर्माण का विरोध, किसानों ने रोका काम

आजमगढ़ के सठियांव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिंक रोड का निर्माण शुरू होने पर किसानों ने विरोध जताया। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण प्लांट...

Business news News : लक्ष्मी विलास बैंक शुक्रवार से डीबीएस बैंक इंडिया, 25,000 रुपये की निकासी की सीमा हटेगी – lakshmi vilas bank to...

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।भाषा | Updated: 25 Nov 2020,...

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति: जिद पर अड़ कर अलकमर बनीं घर की कमाऊ बेटी

घर में किसी लड़की को काम करने की शुरू में इजाजत नहीं थी। तीन बहनों में दूसरे नंबर की अलकमर ने इंटर की परीक्षा...

Recent Comments